oppo realme 1 खरीदने से पहले आप इस फ़ोन के बारे में जान ले

चीन की निर्माता कंपनी ओप्पो नए रियल मी की मदद से ऑनलाइन मार्केट के साथ स्‍मार्टफोन के सबसे ज्‍यादा यूजर यंगस्‍टर पर अपनी पकड़ बनाना चाहती है। कंपनी ने इसकी शुरुआत भी अच्‍छी की है, ‘ओप्पो रियल मी 1’में न सिर्फ दमदार स्‍पेसिफिकेशन दिया गया है बल्‍कि इसकी कीमत इसे इस रेंज में मौजूद दूसरे स्‍मार्टफोन्‍स से अलग करती है। आइए जानते हैं रियली मी 1 किन मामलों में दूसरे स्‍मार्टफोन्‍स को टक्‍कर दे सकता है। ​

डिजाइन कुछ इस तरह हे 

Realme1 की डिजाईन oppo F7 से काफी इंप्रेस्‍ड है अगरआप इसकी स्क्रीन में नॉच फीचर को जोड़ दे तो आपको इन दोनों हैंडसेट में अंतर करना मुश्किल होगा। यह हैंडसेट बहुत हल्का है और Realme1 का पिछला पैनल हैंडसेट को दिलचस्प बनाता है। खासकर इसकी बॉडी ग्लास की न होकर प्लास्टिक की है, लेकिन इसका डायमंड ब्लैक डिज़ाइन sapphire से प्रेरित है जो इसको ग्लास-फिनिश लुक देता है और यह उन उपयोगकर्ताओं को पसंद आएगा जो मेटल की जगह ग्लास-फिनिश हैंडसेट पसंद करते हैं।   इसका सोलर रेड कलर भी काफी आकर्षक है। Realme के अनुसार, Realme1 का पिछला कवर 12-लेयर नैनोटेक कम्पोजिट मटेरियल का बना है जिसमे 10nm टाइटेनियम और 20nm निओबियम ऑक्साइड से पॉलिश किया गया है जिससे इसको शीन मैटेलिक लुक मिलता है।

डिस्प्ले कुछ इस तरह हे 

Realme1 की 6-इंच FHD+IPS स्क्रीन कमरे के अंदर काफी ब्राइट लुक देती है।इसका टच रिस्पोंस काफी अच्छा है। Realme1 का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो लगभग 85% है, जो इमर्सिव वीडियो प्लेबैक, मल्टीटास्किंग और गेमिंग अनुभव प्रदान करता है।

कैमरा कुछ इस तरह हे 

Ralme1 में 13 MP का रीयर कैमरा LED फ्लैश के साथ दिया है जिसका एपर्चर f/2.2 है और एक 8 MP का फ्रंट कैमरा f/2.2 एपर्चर लेंस के साथ दिया है।Realme1 का कैमरा डीप लर्निंग फेस डिटेक्शन ,ऑब्जेक्ट और दृश्य पहचान क्षमताओं से लैस है। AI शॉट को Realme1 में शामिल किया गया है AI शॉट चेहरे के 296 फेसिअल पॉइंट कैप्चर करता है और चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए को ज़ोन में विभाजित करता है। इसके अलावा,इसका फ्रंट कैमरा ग्रुप सेल्फीज़ के लिए ब्यूटीफीकेशन को सपोर्ट करता है,कंपनी ने सामने और पीछे दोनों तरफ फोटोग्राफी के साथ-साथ वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए AR स्टिकर भी जोड़े हैं।इसके रियर कैमरे में AI सीन रिकग्निशन भी शामिल है जो रियल टाइम में विभिन्न दृश्यों और वस्तुओं को सटीक रूप से पहचान सकता है। कुल मिलाकर, Realme ने कैमरे विभाग में कई फीचर दिए हैं; लेकिन इसके कैमरे की परफॉरमेंस एवरेज है जो रेड्मी नोट5,नोट5 प्रो और Asus जेनफ़ोन मैक्स प्रो M1 के कैमरे को टक्कर देने में थोडा पीछे है ।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या ख़ास हे 

Realme1, दुनिया के पहले 12nm AI CPU मीडियाटेक Helio P60 CPU द्वारा संचालित है जो 12nm FinFet टेक्नोलॉजी पर बनाया गया है। Oppo के अनुसार, यह CPU एनर्जी एफिसिएंट है और इस सेगमेंट के अन्य उपकरणों की तुलना में 50% तेज प्रोसेसिंग स्पीड देता है। मल्टीटास्किंग का ख्याल रखने के लिए प्रोसेसर को 3GB, 4GB और 6GB रैम वेरिएंट के साथ जोड़ा गया है।
6GB रैम वेरिएंट 128GB इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आता है, जिसे आगे माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के माध्यम से 256GB तक बढ़ाया जा सकता है।यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड8.1 पर आधारित ColorOS 5.0 पर चलता है। लागत में कटौती करने के लिए इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर शामिल नहीं किया गया है लेकिन इसमें फेस अनलॉक टेक्नोलॉजी की सुविधा दी गयी है।Realme1 का फेस अनलॉक फ़ंक्शन इसको बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए 296 फेसिअल पॉइंट की सटीकता से पहचान कर सकता है और यह कम रौशनी में भी आपके फोन को अनलॉक करने के लिए 0.1 सेकंड से भी कम समय लेता है।

बैटरी में क्या ख़ास हे 
Realme1 में 3410mAh की बैटरी है। और इसमें AI बैटरी मैनेजमेंट फ़ीचर की मदद ली गयी है जो इसके लंबे और अधिक उपयोग को प्रभावित नहीं करता है।

उपलब्धता और ऑफर्स 
Oppo Realme1 की शुरुआती कीमत 3GB+32GB के लिए 8,999 रुपये है और 6GB+128 GB की कीमत 13,999 रुपये है। इसके अलावा यह 4GB रैम के साथ भी अगले महीने लॉन्च किया जाएगा जिसकी कीमत 10,990 रुपये होगी। 25GB रैम+128GB रॉम और 3GB रैम+32GB रॉम वेरिएंट 25 मई, दोपहर 12 बजे के बाद विशेष रूप से Amazon.in पर उपलब्ध होगा। Realme ने खरीदारों को Amazon.in पर नो कॉस्ट ईएमआई के साथ एसबीआई कार्डधारकों के लिए 5% कैशबैक और जियो ग्राहकों के लिए 4850 रूपये कैशबैक का ऑफर दिया है।

क्‍यों लें oppo Realme 1 

भारत में मिल रेंज मार्केट जिस तरह से बढ़ रहा है उसे देखते हुए यंगस्‍टर के बीच कीमत को लेकर जंग सी छिड़ी हुई है ऐसे में ओप्‍पो रियलमी 1 में जहां कम कीमत में न सिर्फ आकर्षक डिजाइन देता है बल्‍कि रैम और रोम का भी अच्‍छा कंबीनेशन दिया गया है। कुछ मामलों में ऑर्टिफीशियल इंटेलिजेंस को भी अच्‍छा कहा जा सकता है। 3 जीबी और 6 जीबी रैम के ऑप्‍शन 13,999 रु में देना इसे दूसरे फोन से अलग करता है। हालाकि गेमिंग खेलने वालों को इसमें थोडी खामियां नजर आ सकती है लेकिन डेली और दिनभर फोन से लगे रहने वालों के लिए ये फोन इस रेंज में परफेक्‍ट कहा जा सकता है।

 

 

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए  हमारे सभी सोशल पेज को लाइक करे BSAS Mobile Service

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
Powered by